Rajasthan PTET Result Date

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो गया है। इस महीने के अंत तक रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। Rajasthan PTET Exam and Answer Key

Rajasthan PTET Exam एग्जाम 9 जून को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक आयोजित किया गया था। इसके बाद, 22 जून को ऑफिशियल फाइनल आंसर की जारी की गई थी। आंसर की जारी होने के बाद, अभ्यर्थी बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। सोशल मीडिया अपडेट्स के अनुसार, राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट अगले सप्ताह जारी किया जा सकता है।

Online Application Process

राजस्थान पीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से 6 मई तक आमंत्रित किए गए थे। पीटीईटी एग्जाम में कुल 4.28 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 2.74 लाख और 4 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 1.53 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 17 जून से 19 जून तक आंसर की पर आपत्तियां मांगी गई थी और 22 जून को फाइनल आंसर की जारी की गई।

Rajasthan PTET Result Date & How to Check

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी जल्द ही पीटीईटी का रिजल्ट जारी करेगी। माना जा रहा है कि राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट अगले सप्ताह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी अपने रोल नंबर की सहायता से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने की सूचना यहां पर भी अपडेट की जाएगी।

रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें:

  1. राजस्थान पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर पीटीईटी 2 वर्षीय या 4 वर्षीय पाठ्यक्रम पर क्लिक करें।
  3. पीटीईटी रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  4. रोल नंबर और मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  5. रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे चेक करें और प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।

PTET Counselling and College Allotment

Rajasthan PTET Result जारी होने के बाद काउंसलिंग कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा। सभी अभ्यर्थियों को अपनी काउंसलिंग करवाना अनिवार्य है। यदि काउंसलिंग में कॉलेज अलॉटमेंट नहीं होता है तो अभ्यर्थियों को काउंसलिंग फीस वापस रिफंड कर दी जाएगी।

Cut Off & Counselling Process

पीटीईटी में कॉलेज का एलॉटमेंट कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि कॉलेज की सीटों की संख्या, कॉलेज की लोकेशन, और विषय। सामान्य वर्ग की कट ऑफ 400 से 430 अंक तक हो सकती है जबकि ओबीसी की 380 से 400 अंक तक रहने की संभावना है। इसके अलावा, ईडब्ल्यूएस और एमबीसी की कट ऑफ 360 से 380 अंक तक हो सकती है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की कट ऑफ 340 से 360 अंक तक रहने की संभावना है। सभी अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में हिस्सा लेना अनिवार्य है।

Result updates and sources of information

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट अगले सप्ताह जारी होने की पूरी संभावना है। रिजल्ट जारी होने की सूचना तुरंत प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Channels Join Now

Leave a Comment

Recent Post

Exam

Share Article