Pradhan Mantri Awas Yojana

हाल ही में हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत 3 करोड़ नए घर बनाने की मंजूरी मिल गई है। यह योजना साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य हर भारतीय को एक घर उपलब्ध कराना है। अब तक इस योजना के तहत 4.21 करोड़ मकान बनाए जा चुके हैं।

What is Pradhan Mantri Awas Yojana?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का उद्देश्य देश के कमजोर और गरीब वर्गों को कम कीमत पर घर उपलब्ध कराना है। यह योजना खास तौर पर शहरी और ग्रामीण गरीबों के लिए बनाई गई है। 2023 के बजट में इस योजना के फंड को 66 फीसदी बढ़ा दिया गया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके।

किसे मिलता है योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ निम्नलिखित वर्गों को मिलता है:

  • ईडब्ल्यूएस (EWS): इस वर्ग में वे लोग आते हैं जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये तक होती है।
  • लो इनकम ग्रुप (LIG): इसमें वे लोग शामिल होते हैं जिनकी सालाना आय 3 से 6 लाख रुपये के बीच होती है।
  • मिडिल इनकम ग्रुप (MIG): इसमें वे लोग आते हैं जिनकी सालाना आय 6 से 18 लाख रुपये के बीच होती है।

USP of the scheme

इस बार PMAY-शहरी के तहत कार्पेट एरिया की योग्यता को बढ़ाया गया है, जिससे ज्यादा लोग इस योजना का फायदा उठा सकें। यह सरकार का “सभी के लिए घर” (Housing for All) के लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम है।

कैसे उठा सकते हैं लाभ?

अगर आप इन आय वर्गों में आते हैं और घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप PMAY के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और जरूरी दस्तावेज़ जमा करने होंगे।

सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक एवं चेयरमैन श्री प्रदीप अग्रवाल ने इस फैसले को सराहते हुए कहा कि यह सरकार का एक विजनरी कदम है जो हर भारतीय को घर देने की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

तो अगर आप भी अपने सपनों का घर चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने का यह बेहतरीन मौका है। अपने भविष्य को सुरक्षित करने और एक स्थायी ठिकाने का सपना पूरा करने के लिए आज ही आवेदन करें!

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Channels Join Now

Leave a Comment

Recent Post

Exam

Share Article