NEET UG Counselling

NEET UG counselling postponed: अब 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जो आज, 6 जुलाई से शुरू होने वाली थी, अब अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है। मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) ने नीट यूजी काउंसलिंग को अग्रिम आदेश तक टाल दिया है और इसके लिए नई तिथि अभी तक जारी नहीं की गई है। जल्द ही नई तारीख घोषित की जाएगी। यह निर्णय तब आया जब आज से नीट यूजी काउंसलिंग के लिए पंजीकरण शुरू होने थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी, लेकिन MCC ने इस संबंध में कोई विस्तृत कार्यक्रम जारी नहीं किया था।

NEET UG Counselling अगली सूचना मिलने तक आयोजित नहीं की जाएगी। MBBS और BDS अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को और इंतजार करना होगा। हालांकि, MCC ने काउंसलिंग में देरी के पीछे की वजह स्पष्ट नहीं की है, लेकिन जल्द ही नोटिस जारी करके इसकी जानकारी दी जा सकती है।

गौरतलब है कि नीट मामले में दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने पहले कहा था कि फिलहाल नीट काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई जाएगी। अब इस मामले की सुनवाई सोमवार, 8 जुलाई को होनी है।

केंद्र सरकार ने इस मामले की सुनवाई कर रही बेंच को बताया कि नीट-यूजी की परीक्षा को रद्द नहीं किया जा सकता है, क्योंकि केंद्र के अनुसार परीक्षा में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं के कोई सबूत नहीं मिले हैं। ऐसे में नीट परीक्षा को दोबारा कराने की जरूरत नहीं है।

केंद्र सरकार ने यह भी कहा कि नीट की दोबारा परीक्षा कराने पर इसका प्रभाव लाखों उम्मीदवारों पर पड़ेगा और अखिल भारतीय परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं।

NEET UG counselling postponed update

NEET UG Exam में लगभग पांच चरणों में काउंसलिंग होती है जिसमें ऑनलाइन पंजीकरण, विकल्प भरना और लॉक करना, सीट आवंटन और अंत में आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल है। इस पूरी प्रक्रिया में विद्यार्थियों को कई दस्तावेजों की आवश्यकता भी होती है। नीट काउंसलिंग की नवीनतम अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Channels Join Now

Leave a Comment

Recent Post

Exam

Share Article