50,000 रुपये का तोहफा! जानिए कैसे Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 से आपकी बेटी बन सकती है लखपति!

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024: जन्म लेते ही बेटी को मिलेंगे पूरे 50 हजार रुपये, जानिए आवेदन की प्रक्रिया! हमारी सरकार का लक्ष्य बेटियों को आर्थिक सहारा देकर उनके भविष्य को सुदृढ़ बनाना है। राजस्थान सरकार ने इसी उद्देश्य को पूरा करने हेतु हाल ही में मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 की शुरुआत की है। इस योजना का मूल उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।

इस लेख में, हम आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान 2024 की विस्तृत जानकारी देंगे। योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है, यह समझने के लिए कृपया अंत तक पढ़ें। हम इसके उद्देश्य, पात्रता मानदंड और आवेदन करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में बताएंगे। इस लेख को ध्यान से पढ़कर आप जान पाएंगे कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवेदन कैसे करें और इसका लाभ कैसे उठाएं।

What is Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान की थी। इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान में जन्मी बेटियों को उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना और उनके स्वास्थ्य और शैक्षिक मानकों को सुधारना है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के अंतर्गत, 50,000 रुपये की राशि 6 किस्तों में प्रदान की जाती है। यह राशि बेटी के जन्म से लेकर उसकी 12वीं कक्षा की पढ़ाई तक वितरित की जाती है। इस योजना का लाभ उन बेटियों को मिलता है जो सरकारी चिकित्सा संस्थानों या जननी सुरक्षा योजना का हिस्सा निजी चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेती हैं, और यह लाभ 1 जून 2016 से शुरू होता है।

Eligibility for Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024

राजस्थान के नागरिक जो मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को जानना आवश्यक है। योजना से लाभान्वित होने वाले परिवार निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  • केवल राजस्थान के मूल निवासी परिवारों की बेटियाँ ही इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • यह योजना केवल 1 जून 2016 को या उसके बाद जन्मी बेटियों के लिए है।
  • यदि किसी परिवार में दो से अधिक बेटियाँ हैं, तो योजना का लाभ केवल पहली दो बेटियों को ही मिलेगा।
  • बेटी का जन्म सरकारी अस्पताल या जननी सुरक्षा योजना में शामिल निजी अस्पताल में होना चाहिए। जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य है।
  • बेटी का परिवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए और उसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

Documents Required

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का भामाशाह कार्ड
  • मातृ-शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  • माता-पिता और बेटी दोनों की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • दो बच्चों की पुष्टि करने वाला स्व-घोषणा पत्र

 Benefits of Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य माता-पिता को बेटियों को जन्म देने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके अंतर्गत, बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पात्र लड़कियों को छह अलग-अलग किस्तों के माध्यम से यह लाभ दिया जाता है। यह राशि सीधे लड़की या उसके माता-पिता के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से जमा की जाती है। योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लड़कियाँ शिक्षा प्राप्त करें और समाज में उनके प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा दें। इस योजना का उद्देश्य राज्य में लिंग अनुपात में सुधार करना भी है और यह बेटियों को वित्तीय कठिनाइयों का सामना किए बिना अपनी पढ़ाई पूरी करने में मदद करती है।

Details of Installments

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के तहत, पात्र बालिकाओं को विभिन्न किस्तों में वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। राजस्थान सरकार यह राशि छह किस्तों में वितरित करती है:

  1. पहली किस्त: बालिका के जन्म पर 2,500 रुपये दिए जाते हैं।
  2. दूसरी किस्त: बालिका के पहले जन्मदिन पर 2,000 रुपये दिए जाते हैं। इस किस्त को प्राप्त करने के लिए टीकाकरण अनिवार्य है।
  3. तीसरी किस्त: बालिका का सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में प्रवेश होने पर उसे 4,000 रुपये मिलते हैं।
  4. चौथी किस्त: बालिका के सरकारी स्कूल में छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर उसे 5,000 रुपये दिए जाते हैं।
  5. पांचवीं किस्त: बालिका के सरकारी स्कूल में दसवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर उसे 11,000 रुपये दिए जाते हैं।
  6. छठी किस्त: बालिका के बारहवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर उसे 25,000 रुपये मिलते हैं।
  7. कुल मिलाकर इन छह किस्तों के माध्यम से बालिका को 50,000 रुपये मिलते हैं।

Application Process

राजस्थान में महिला एवं बाल कल्याण विभाग, मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के लिए ऑफ़लाइन आवेदन पत्र स्वीकार कर रहा है। आवेदन करने के लिए, माता-पिता को उस अस्पताल से संपर्क करना चाहिए जहाँ बच्चे का जन्म हुआ था और योजना के लिए आवेदन करने का अनुरोध करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, माता-पिता जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय या पंचायत कार्यालय जाकर भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

माता-पिता को आवेदन पत्र पर सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी। सत्यापन के लिए संबंधित प्राधिकारी को पूरा फॉर्म और दस्तावेज जमा करने होंगे। सत्यापित होने के बाद, आवेदक की जानकारी सरकारी पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। लाभार्थियों को विभिन्न किस्तों के माध्यम से उनके बैंक खाते में भुगतान प्राप्त होगा।

How to view eligibility information?

जन सुविधा पोर्टल पर मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024 के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. जन सुविधा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. योजना की जानकारी से संबंधित विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
  3. विभागों की सूची में से महिला एवं बाल विकास विभाग चुनें।
  4. इसके बाद, पात्रता योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री राजश्री योजना के विकल्प पर क्लिक करें।
  5. दोनों विकल्पों का चयन करने के बाद, पात्रता मानदंड और अन्य संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Channels Join Now

Leave a Comment

Recent Post

Exam

Share Article