Gyandeep Portal

Gyandeep Portal: गरीब बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूल में शिक्षा का सुनहरा अवसर, ज्ञानदीप पोर्टल पर आवेदन करें अगर आप एक निर्धन परिवार से आते हैं और बिहार में ज्ञानदीप पोर्टल का उपयोग करके अपने बच्चों का नामांकन करवाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें Bihar Gyandeep Portal पर पंजीकरण से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दी गई है।

Gyandeep Portal Admission 2024

1 जून 2020 से Gyandeep Portal Admission 2024 के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है, और यह 16 जून 2024 तक चलेगा। हम आपको इस प्रक्रिया को सुगमता से पूरा करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

अब बिहार के बांका जिले के निर्धन परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ने का एक सुनहरा अवसर मिला है। पहले, निजी स्कूल 25 प्रतिशत कोटे के तहत मनमाने तरीके से चुन सकते थे, लेकिन अब, आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाले किसी भी प्रतिभाशाली बच्चे को पहली कक्षा के लिए 150 से अधिक पंजीकृत निजी स्कूलों में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। इस नई व्यवस्था के तहत पहली कक्षा में 25 प्रतिशत सीटें गरीब परिवारों के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।

इन स्कूलों में उनकी शिक्षा का खर्च सरकार वहन करेगी। पात्रता के लिए, बच्चे का आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से होना आवश्यक है। विशेष रूप से, एससी/एसटी समुदायों से संबंधित परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए, जबकि उच्च जातियों के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस पहल का उद्देश्य है कि मेधावी बच्चे, अपनी आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, बांका जिले के निजी स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Gyandeep portal launched

डीपीओ एसएसए रवि कुमार ने बताया कि निर्धन परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में मुफ्त नामांकन की सुविधा प्रदान करने के लिए नया ज्ञानदीप पोर्टल शुरू किया गया है। शिक्षा विभाग शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम के तहत नामांकन प्रक्रिया की देखरेख करेगा। ज्ञानदीप पोर्टल पर पंजीकरण 16 जून तक खुला रहेगा। 18 और 19 जून को स्कूलों का ऑनलाइन आवंटन किया जाएगा, जबकि छात्र सत्यापन सहित प्रवेश प्रक्रिया 20 जून से 30 जून तक चलेगी।

Gyandeep Portal का उद्देश्य मनमानी प्रथाओं को खत्म करना और यह सुनिश्चित करना है कि योजना का लाभ परिवारों को प्रभावी रूप से मिले। इच्छुक परिवार शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए लिंक gyandeep-rte.bihar.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आरटीई अधिनियम 2009 के तहत, प्राइवेट स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में 25% सीटें आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के लिए आरक्षित हैं। पहले, यह प्रक्रिया निजी स्कूलों द्वारा प्रबंधित की जाती थी, लेकिन इसके कार्यान्वयन में मनमानी देखी गई।

Objective of Bihar Gyandeep Portal

बिहार शिक्षा विभाग ने Bihar Gyandeep Portal की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों के उन छात्रों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करना है जो निजी स्कूलों में दाखिला लेना चाहते हैं। इस पहल का उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के 25% बच्चे मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर सकें।

इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत से वंचित बच्चों के अभिभावकों को बार-बार सरकारी दफ़्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने सभी निजी स्कूलों को ज्ञानदीप पोर्टल पर पंजीकरण करने का निर्देश दिया है। ज्ञानदीप के माध्यम से नामांकन प्रक्रिया को केंद्रीकृत करके, प्रवेश में मनमानी प्रथाओं को रोका जा सकता है, जिससे कि निर्धन परिवारों के बच्चों को इस योजना का पूरा लाभ मिले।

Eligibility for registration on Bihar Gyandeep Portal

  • छात्रों को बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे Bihar Gyandeep Portal के माध्यम से निजी स्कूलों में मुफ्त नामांकन के लिए पात्र हैं।
  • पात्र श्रेणियों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), पिछड़ा वर्ग (बीसी), अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) और अल्पसंख्यक समूह शामिल हैं।
  • 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार अपने बच्चों का नामांकन करा सकते हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आने वाले सभी जातीय समुदायों के बच्चे, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है, पात्र हैं।
  • 1 अप्रैल 2024 तक बच्चों की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। इसका मतलब है कि केवल 1 अप्रैल 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच जन्मे बच्चे ही प्रवेश के पात्र हैं।

Documents for registration on Bihar Gyandeep Portal

  • आधार कार्ड (छात्र का)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड
  • माता-पिता का मोबाइल नंबर
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो

How to register on Bihar Gyandeep Portal?

Bihar Gyandeep Portal पर आवेदन कैसे करें, इसके चरण-दर-चरण निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • बिहार ज्ञानदीप शिक्षा के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट (gyandeep-rte.bihar.gov.in) पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, “Register Now” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर, आपको माता-पिता या अभिभावकों के आधार कार्ड को सत्यापित करना होगा। बच्चे के आधार कार्ड को सत्यापित करना वैकल्पिक है।
  • आधार कार्ड के अनुसार अभिभावक का नाम दर्ज करें। फिर आधार नंबर, जन्म तिथि, लिंग और मोबाइल नंबर प्रदान करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, “Verify” विकल्प पर क्लिक करें।
  • आगे बढ़ने के लिए “Next” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर, आवश्यक जानकारी जैसे कि जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, स्कूल का नाम और कोई अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • निर्दिष्ट अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, जिसमें आमतौर पर आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड, माता-पिता का मोबाइल नंबर और बच्चे की पासपोर्ट आकार की तस्वीर शामिल है।
  • अंत में, दर्ज की गई सभी जानकारी और अपलोड किए गए दस्तावेज़ों की समीक्षा करें।
  • सब कुछ सही होने के बाद, बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए “Submit” विकल्प पर क्लिक करें।

Last date for registration on Bihar Gyandeep Portal

Bihar Gyandeep Portal के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जून 2024 से शुरू होकर 16 जून 2024 तक चलेगी। इस अवधि के दौरान, पात्र छात्र ज्ञानदीप शिक्षा के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी दर्ज करके और आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। 18 और 19 जून 2024 को स्कूल आवंटन होगा। इसके बाद 20 जून से 30 जून 2024 तक दस्तावेजों का सत्यापन और प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

How to select school on Bihar Gyandeep Portal?

स्कूल में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले माता-पिता या अभिभावकों को सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद स्कूल चुनने का अवसर मिलेगा। वे Bihar Gyandeep Portal पर अपने बच्चे के ब्लॉक के सभी स्कूलों को देख सकते हैं। आवेदन के दौरान, वे वरीयता के क्रम में पास के पांच स्कूलों को चुन सकते हैं। स्कूल चयन में प्राथमिकता 1 किलोमीटर के भीतर रहने वाले बच्चों को दी जाती है, उसके बाद 1 से 3 किलोमीटर के बीच रहने वालों को और फिर स्कूल से 3 से 6 किलोमीटर के बीच रहने वालों को।

यदि इन प्राथमिकताओं के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो उसी ब्लॉक के अन्य छात्रों पर भी विचार किया जा सकता है। ऑनलाइन आवंटन के बाद, स्कूल और ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आवेदक द्वारा घोषित दूरी का सत्यापन करेंगे। सफल सत्यापन के बाद ही अंतिम प्रवेश की पुष्टि की जाएगी। आवेदकों द्वारा की गई कोई भी गलत घोषणा या गलत सूचना इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी स्तर पर आवेदन को रद्द कर सकती है।

conclusion

इस लेख में हमने आपको Bihar Gyandeep Portal Admission 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख उपयोगी और जानकारीपूर्ण लगा होगा। कृपया इस लेख को उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें इस जानकारी से लाभ हो सकता है। यदि आपके कोई प्रश्न या शंकाएँ हैं, तो नीचे दिए गए बॉक्स में टिप्पणी करके हमसे पूछने में संकोच न करें। हम आपकी सहायता करने और आपको आवश्यक कोई भी

Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Channels Join Now

Leave a Comment

Recent Post

Exam

Share Article