Free Mobile Plan

राजस्थान Free Mobile Plan 2024: राजस्थान सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत लगभग एक करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन देने का संकल्प लिया गया है। यह योजना 20 अगस्त 2023 को शुरू की गई थी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को ‘इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2024’ के नाम से आरंभ किया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की सभी महिलाओं को इंटरनेट से जोड़ना और उन्हें शिक्षित करना है। आज के समय में इंटरनेट पर जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है, लेकिन कई महिलाओं के पास इसे एक्सेस करने के लिए फोन नहीं हैं। इस योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। लक्ष्य 1.30 करोड़ महिलाओं को फोन देने का है और अब तक 40 लाख महिलाओं को फोन मिल चुका है। यदि आप भी फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

What is Rajasthan Free Mobile Scheme 2024?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना’ नामक फ्री मोबाइल योजना 2024 की शुरुआत की। इसका उद्देश्य उन महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना है जो अपने परिवार की मुखिया हैं और जो 9वीं से 12वीं कक्षा या कॉलेज में पढ़ रही हैं। यह योजना 10 अगस्त, 2023 को शुरू हुई थी। इसका उद्देश्य इन लड़कियों के डिजिटल कौशल में सुधार करना और उन्हें सुरक्षा प्रदान करना है, विशेष रूप से उन लड़कियों को जो शिक्षा के लिए दूर तक यात्रा करती हैं। इसके साथ ही, उन्हें तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी मिलेगा।

इन फोन को वितरित करने के लिए सरकार विभिन्न समय पर कैंप आयोजित करेगी। इस योजना से 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन मिलेंगे। सिम कार्ड और डेटा एक्सेस वाले ये फोन निजी और सरकारी दोनों टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

Objective of Free Mobile Scheme 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विशेषकर महिलाओं के लिए राज्य के डिजिटलीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है। यह नई योजना विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं, जैसे आशा कार्यकर्ताओं, हाई स्कूल की छात्राओं, विधवाओं, एकल महिलाओं और मनरेगा में कार्यरत लोगों को ‘इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना 2024’ के तहत न्यूनतम 50 से अधिकतम 100 रुपये प्राप्त करना सुनिश्चित करती है। उन्हें अपने दैनिक कार्य के लिए पेंशन और एक स्मार्टफोन भी मिलेगा। राजस्थान में करीब 1 करोड़ 33 लाख महिलाएं इन स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। हाल ही में, गहलोत सरकार ने 10 अगस्त को स्मार्टफोन वितरण शुरू करने की घोषणा की। शुरुआत में, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन मिल चुके हैं।

Who are eligible for the Free Mobile Scheme 2024?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 से मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता आवश्यकताएं हैं:

  • राजस्थान की निवासी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।
  • परिवार की मुखिया महिला होनी चाहिए।
  • सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक पढ़ने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं।
  • कॉलेज, आईटीआई या पॉलिटेक्निक जैसे सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाली लड़कियां भी पात्र हैं।
  • विधवाओं या एकल महिलाओं को पेंशन मिल रही है, वे भी आवेदन कर सकती हैं।
  • यदि परिवार की महिला मुखिया ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 50 दिनों तक काम किया है, तो वह पात्र है।
  • इसी प्रकार, यदि परिवार की महिला मुखिया ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 100 दिन काम किया है, तो उसे भी पात्र माना जाएगा।

मुख्यमंत्री ने साइकिल देने का ऐलान?

Documents required for Free Mobile Scheme 2024

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का प्रमाण
  • राशन पत्रिका
  • चिरंजीवी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की हैं, तो महिला मुखिया का जन आधार जरूरी है
  • स्कूली छात्राओं के पास अपना स्कूल आईडी कार्ड होना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए
  • एकल या विधवा महिलाओं के लिए, अपना पेंशन पीपीओ नंबर होना चाहिए

Benefits of Free Mobile Plan 2024

‘इंदिरा गांधी मुफ्त मोबाइल योजना 2024’ के लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. महिलाओं और छात्राओं के लिए लाभ: इस योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं और छात्राओं को लाभ मिलेगा।
  2. बड़े पैमाने पर वितरण: राजस्थान सरकार की ओर से राज्य की 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन मिलेंगे।
  3. चरण-वार कार्यान्वयन: योजना चरणों में लागू होगी। पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन के साथ तीन साल का मुफ्त इंटरनेट डेटा मिल चुका है।
  4. टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझेदारी: राजस्थान सरकार लाभार्थियों को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए निजी और सरकारी टेलीकॉम कंपनियों के साथ सहयोग करेगी।
  5. वित्तीय सहायता: सरकार प्रत्येक मोबाइल फोन खरीद पर कंपनियों को 6,800 रुपये प्रदान करेगी। साथ ही नौ महीने तक डेटा रिचार्ज के लिए 675 रुपये दिए जाएंगे।
  6. कुछ समूहों को प्राथमिकता: इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों की विधवाओं और परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। मनरेगा में काम करने वाली ज्यादातर महिलाओं को भी फायदा होगा।
  7. वितरण के लिए कैंप: स्मार्टफोन बांटने के लिए अलग-अलग चरणों में कैंप लगाए जाएंगे।
  8. डिजिटल सशक्तिकरण: इस योजना से छात्राओं को डिजिटल ज्ञान प्राप्त होगा। यह घर से स्कूल तक मोबाइल कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित करेगा।
  9. सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता: मुफ्त स्मार्टफोन मिलने से महिलाएं और अधिक सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगी।
  10. सूचना तक पहुंच: महिलाओं को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी तक आसान पहुंच प्राप्त होगी, जिससे जानकारी के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

Which phone will be available in Free Mobile Plan 2024?

फ्री मोबाइल योजना 2024 के तहत महिलाओं को 6800 रुपये मिलते हैं, जो डीबीटी के माध्यम से उनके ई-वॉलेट ऐप में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इस राशि में से 6125 रुपये फोन खरीदने के लिए और 675 रुपये साल के शेष नौ महीनों के लिए इंटरनेट डेटा के लिए आवंटित किए जाते हैं।

महिलाओं को किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन चुनने की आजादी है, जिसमें Realme और Redmi जैसे विकल्प शामिल हैं। यदि वे दिए गए फोन से असंतुष्ट हैं, तो वे 6125 रुपये डीबीटी राशि बनाने के लिए और पैसे जोड़कर अपनी पसंद का दूसरा फोन खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं।

मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए महिलाओं को राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित शिविरों के दौरान ई-केवाईसी से गुजरना होगा। इसके बाद, उन्हें अपने फोन पर ई-वॉलेट ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा, जहां 6800 रुपये डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके बाद, वे अपनी पसंदीदा कंपनी से फोन, सिम और इंटरनेट डेटा प्लान चुन सकते हैं।

How to apply for Free Mobile Scheme 2024?

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक ऑफ़लाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपने जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविरों में जाएं।
  2. आवेदन करने के लिए शिविर में अधिकारियों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएं।
  3. अधिकारी आवश्यक दस्तावेज मांगेगा और आपसे महत्वपूर्ण विवरण एकत्र करेगा।
  4. आपका आवेदन पत्र अधिकारी द्वारा भरा जाएगा।
  5. फॉर्म भरने के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी, जिसे आप सुरक्षित रख लें।
  6. इसके साथ ही इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

केंद्र सरकार ने फ्री कोचिंग योजना लॉन्च ऐसे करे आवेदन?

Free Mobile Plan 2024 First Phase

फ्री मोबाइल योजना 2024 के पहले चरण में राज्य के चिरंजीवी परिवारों की 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन मिल चुके हैं। इस विशेष योजना में सरकारी स्कूलों की 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राएं, जो शिक्षा में उत्कृष्ट हैं, उच्च स्तर पर पढ़ रही हैं, विधवा या पेंशन प्राप्त करने वाली एकल महिलाएं, मनरेगा के तहत 100 दिनों तक काम करने वाली महिलाएं और काम करने वाले परिवारों की महिला मुखिया शामिल थीं।

Free Mobile Plan 2024 Second Phase

इंदिरा गांधी मुफ्त मोबाइल योजना के दूसरे चरण में 1 करोड़ 35 लाख में से शेष 95 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फ़ोन मिलेंगे। सरकारी गारंटी कार्ड के लिए रजिस्टर होने के लिए,

 जिला परिषद, पंचायत और ब्लॉक समितियों द्वारा आयोजित विशेष शिविरों में भाग लेना अनिवार्य होगा। आवेदन प्रक्रिया और मोबाइल वितरण के लिए ये विशेष शिविर लगेंगे।

Latest UpdateClick Here
Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Channels Join Now

Leave a Comment

Recent Post

Exam

Share Article