राजस्थान REET भर्ती 2024: इंतजार खत्म! देखें सूची में आपका नाम है या नहीं!

rajasthan reet recruitment राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने REET स्तर प्रथम और REET स्तर द्वितीय शिक्षक भर्ती की प्रतीक्षा सूची परिणाम की एक और सूची प्रकाशित की है। प्राथमिक स्कूल शिक्षक और अपर प्राथमिक स्कूल शिक्षक की अंतिम अनुशंसा सूची और कट-ऑफ मार्क्स भी जारी किए गए हैं।

प्राथमिक स्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा का विवरण

प्राथमिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा 15 फरवरी 2023 को सुबह की पारी में आयोजित की गई थी, जिसका परिणाम 26 मई 2023 को घोषित किया गया था। इसमें दस्तावेज सत्यापन के लिए दो गुना अभ्यर्थियों को सूचीबद्ध किया गया था। इसके बाद प्राथमिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन कर सूची पहले ही 31 अगस्त, 12 सितंबर, 15 सितंबर, 26 सितंबर और 5 अक्टूबर 2023 को विभाग को भेजी जा चुकी है।

श्रेणीवार चयनित अभ्यर्थियों की सूची

अब शेष पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से वरीयता के आधार पर श्रेणीवार गैर अनुसूचित क्षेत्र के सामान्य शिक्षा के 698 अभ्यर्थियों, विशेष शिक्षा एम.आर. के 21 अभ्यर्थियों, विशेष शिक्षा वी.आई. के 12 अभ्यर्थियों एवं विशेष शिक्षा एच.आई. के 14 अभ्यर्थियों एवं अनुसूचित क्षेत्र के सामान्य शिक्षा के 153 अभ्यर्थियों एवं विशेष शिक्षा एच.आई. के 3 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया गया है।

बोर्ड द्वारा अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की सूची नियुक्ति हेतु संबंधित विभाग को अभिस्तावित की जा रही है। इन अभ्यर्थियों की शैक्षणिक डिग्री / डिप्लोमा की जांच माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा की जाकर नियुक्ति की कार्यवाही की जाएगी। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों के रोल नंबर एवं कट-ऑफ मार्क्स निम्नानुसार हैं:

उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक भर्ती का विवरण

बोर्ड द्वारा उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक (सामान्य / विशेष शिक्षा) (स्तर-द्वितीय, कक्षा 6 से 8 तक) (विषय-संस्कृत) सीधी भर्ती परीक्षा-2022 में दिनांक 21.09.2023, 05.10.2023, 06.10.2023, 15.02.2024 एवं दिनांक 27.02.2024 को विभाग को अभ्यर्थियों की अनुशंसा भेजी जा चुकी है।

इसी क्रम में पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से वरीयता के आधार पर श्रेणीवार गैर अनुसूचित क्षेत्र के सामान्य शिक्षा के 35 अभ्यर्थियों, विशेष शिक्षा एच.आई. में 4 एवं अनुसूचित क्षेत्र के सामान्य शिक्षा के 23 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया गया है। बोर्ड द्वारा अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की सूची नियुक्ति हेतु प्रारंभिक शिक्षा विभाग को अनुशंसा की जा रही है। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों के रोल नंबर एवं कट-ऑफ निम्नानुसार हैं।

REET स्तर प्रथम प्रतीक्षा सूची परिणाम

REET स्तर प्रथम के प्रतीक्षा सूची परिणाम में अभ्यर्थियों का चयन निम्नलिखित कट-ऑफ मार्क्स के आधार पर किया गया है:

  • गैर अनुसूचित क्षेत्र सामान्य शिक्षा: 120 अंक
  • गैर अनुसूचित क्षेत्र विशेष शिक्षा एम.आर.: 100 अंक
  • गैर अनुसूचित क्षेत्र विशेष शिक्षा वी.आई.: 90 अंक
  • गैर अनुसूचित क्षेत्र विशेष शिक्षा एच.आई.: 85 अंक
  • अनुसूचित क्षेत्र सामान्य शिक्षा: 110 अंक
  • अनुसूचित क्षेत्र विशेष शिक्षा एच.आई.: 75 अंक

REET स्तर द्वितीय प्रतीक्षा सूची परिणाम

REET स्तर द्वितीय के प्रतीक्षा सूची परिणाम में अभ्यर्थियों का चयन निम्नलिखित कट-ऑफ मार्क्स के आधार पर किया गया है:

  • गैर अनुसूचित क्षेत्र सामान्य शिक्षा: 115 अंक
  • गैर अनुसूचित क्षेत्र विशेष शिक्षा एच.आई.: 95 अंक
  • अनुसूचित क्षेत्र सामान्य शिक्षा: 105 अंक

Rajasthan Reet Recruitment Important Links

Reet Level 1st ListDownload
Reet Level 2nd ListDownload
Telegram joinClick Here

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
100% Free SEO Tools - Tool Kits PRO