Ladli Behna Yojana15th installment रक्षाबंधन पर मिला बड़ा तोहफा: CM मोहन यादव ने लाडली बहनों के खातों में ट्रांसफर किए ₹1897 करोड़

मध्य प्रदेश की Ladli Behna Yojana के लिए खुशखबरी! 10 अगस्त 2024 को, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 1.29 करोड़ लाडली बहनों के बैंक खातों में कुल ₹1897 करोड़ ट्रांसफर किए। ये राशि 15वीं किस्त के रूप में दी गई है, जिसमें प्रत्येक बहन को ₹1500 मिले हैं। इसमें ₹1250 मासिक किस्त के और ₹250 रक्षाबंधन के शगुन के रूप में शामिल हैं।

15th installment gift on Raksha Bandhan

लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 10 तारीख को किस्त मिलती है। लेकिन इस बार, रक्षाबंधन के त्योहार को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने 15वीं किस्त की राशि पहले ही ट्रांसफर कर दी। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए है, और हर महीने उनके खातों में ₹1250 की राशि डाली जाती है। इस महीने, रक्षाबंधन के मौके पर, यह राशि बढ़ाकर ₹1500 कर दी गई है।

Even before the installments have been received ahead of time

पिछले कुछ महीनों में सरकार ने त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए तय तारीख से पहले ही किस्त जारी कर दी है। जून में 13वीं किस्त 7 तारीख को, और मई में 12वीं किस्त 4 तारीख को भेजी गई थी। इस बार भी रक्षाबंधन के लिए 15वीं किस्त पहले भेज दी गई है, ताकि बहनों को त्योहार का आनंद मिल सके।

How to check the installment of Ladli Behna Yojana?

अगर आप जानना चाहती हैं कि आपका नाम लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में है या नहीं, तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर ‘अनंतिम सूची’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर ओटीपी प्राप्त करें।
  4. ओटीपी दर्ज करने के बाद अपने जिले, तहसील, ब्लॉक, और ग्राम पंचायत का चयन करें।
  5. ‘सूची देखें’ के ऑप्शन पर क्लिक करें, और अगर आपका नाम लिस्ट में है, तो आपके बैंक खाते में 15वीं किस्त की राशि आ चुकी होगी।

From 2023 to present

पिछले साल, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के अवसर पर ही इस योजना की राशि को ₹1250 किया था। इस साल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इसे बढ़ाकर ₹1500 कर दिया है। खबर है कि आने वाले समय में इसे और बढ़ाकर ₹3000 तक किया जा सकता है।

तो इस रक्षाबंधन, बहनों को मिला है सरकार से एक खास उपहार—लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त!

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
100% Free SEO Tools - Tool Kits PRO